newstimesindia.com [Edited by: Irfan Sheikh]

Last updated: 02-05-2018 13:58:44 PM

  • अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी की देशभक्ति पर कोई सवाल नहीं किया जा सकता : मुख़्तार अब्बास नकवी

    जिन्ना का जिन्न ने लाल कृष्ण अडवाणी जेसे नेता को धराशाही कर दिया पाकिस्तान जाना अडवाणी के लिए पॉलिटिकली घातक रहा – लेकिन आज सिर्फ ओछी राज्यनीति करने के लिए जिन्ना का नाम लेना ठीक नहीं मोदी सरकार में केंद्र मंत्री मुख़्तार अब्बास नकवी ने इस बात को एक सिरे से ख़ारिज कर दिया की जिन्ना भारत के मुसलमानों के लिए कोई आदर्ष पुरुष हैं – हाँ इस मुल्क के भिभाजन के लिए जिन्ना जिमेदार थे .. अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में मोहम्मद अली जिन्ना की फोटो पर जारी विवाद अभी थमने का नाम नहीं ले रहा है. केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के छात्रों और प्रशासन से इस मुद्दे का संवेदनशील समाधान निकालने की अपील की है. इस विवाद पर नकवी ने मीडिया से बातचीत में कहा कि जिन्ना भारतीय मुसलमानों और हिंदुस्तान के आदर्श नहीं हैं. यह एक संवेदनशील मुद्दा है, इसमें किसी तरह का विवाद करके संवेदनशीलता को खराब करने की जरूरत नहीं है. नकवी ने कहा, मुझे पूरा यकीन है कि अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के छात्रों और प्रशासन की राष्ट्रभक्ति पर कोई सवाल खड़ा नहीं किया जा सकता. केंद्रीय मंत्री नकवी ने कहा कि इस संवेदनशील मुद्दे का प्रशासन और छात्र मिलकर समाधान करेंगे. उन्होंने कहा, हम सभी चाहते हैं कि इसका समाधान जल्दी से जल्दी होना चाहिए. छात्र संघ के फोटो लगे रहने के तर्क पर नकवी ने कहा कि 1938 के बाद देश के अंदर बहुत कुछ बदला है. जो लोग तर्क दे रहे हैं उनको इस बात का एहसास करना चाहिए. वहीं इस मामले पर योगी के मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा था कि राष्ट्र निर्माण में जिन महापुरुषों का योगदान रहा है उनपर अंगुली उठाना घटिया बात है. उन्होंने कहा कि देश के बंटवारे से पहले इस देश में जिन्ना का भी योगदान है. मौर्य ने ऐसा बयान देकर अब अपनी पार्टी के नेता को कटघरे में खड़ा किया. अलीगढ़ से बीजेपी सांसद सतीश गौतम ने एएमयू के कुलपति तारिक मंसूर को लिखे अपने पत्र में विश्वविद्यालय छात्रसंघ के कार्यालय की दीवारों पर पाकिस्तान के संस्थापक की तस्वीर लगे होने पर आपत्ति जताई थी. विश्वविद्यालय के प्रवक्ता शाफे किदवई ने दशकों से लटकी जिन्ना की तस्वीर का बचाव किया और कहा कि जिन्ना विश्वविद्यालय के संस्थापक सदस्य थे और उन्हें छात्रसंघ की आजीवन सदस्यता दी गई थी. प्रवक्ता ने कहा, ‘जिन्ना को भी 1938 में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय छात्रसंघ की आजीवन सदस्यता दी गई थी. वह 1920 में विश्वविद्यालय कोर्ट के संस्थापक सदस्य और एक दानदाता भी थे.’उन्होंने कहा कि जिन्ना को मुस्लिम लीग द्वारा पाकिस्तान की मांग किए जाने से पहले सदस्यता दी गई थी.

  • Warning! Facebook used by honey trap:IAF officer j... Read more...
  • India salutes Sunita Kundu the mother of Martyr Ca... Read more...
  • Sharp shooter from Kasganj arrested in Delhi after... Read more...
  • Reliance Industries to invest 2500 Cr in Assam ... Read more...
  • India's growth incomplete without NE developm... Read more...
ad
  • Aries

    कारोबारी साथी सहयोग प्रदान करेंगे। समय बहुत उत्तम है, सफलता मिलेगी कामकाज में आप उत्साहित रहेंगे। संतान की ओर से शुभ समाचार।

    Gemini

    कारोबार में लाभ के साथ उन्नाति के अवसर हैं। वैवाहिक जीवन सुखी रहेगा। घर का माहौल बढ़िया रहेगा। इच्छित यात्रा हो सकती है।

    Cancer

    झूठी उम्मीदों के सहारे ना रहें। दोस्त व सहयोगी धोखा दे सकता है। आर्थिक रुकावट आपको बुरी तरह उलझा सकती है। माता-पिता का सम्मान करें। सेहत का ख्याल रखें।

    Leo

    दोस्त व सहयोगी आगे बढ़ कर साथ देंेगे। लंबी यात्राओं की संभावना है। जो लाभकारी रहेगी। आपकी योजनाएं एवं कामनाएं पूरी होने का समय है। मन प्रसन्ना रहेगा।

    Virgo

    समय उत्तम है, सब तरफ से अच्छी खबरें मिलेगी। प्रेम प्रसंग के मामले में सफलता मिल सकती है। व्यापार को बढ़ाने के नए प्रस्ताव मिल सकते है।

    Libra

    तनाव की आशंका है। छोटा किन्तु घातक समय है। स्वास्थ्य गड़बड़ा सकता है। वाहन चलाने में सावधानी बरतें आर्थिक संकट बढ़ने के संकेत।

    Scorpio

    आय बढ़ेगी। मनमाफिक कार्य होने से प्रसन्नाता। सामाजिक कार्यों में मान-सम्मान मिलेगा। पुराने मित्रों से मुलाकात होगी। जमीन जायदाद के सौदे हो सकते हैं।

    Sagittarius

    गुस्से व तनाव सेे बचें । आपकी आमदनी में बढ़ोतरी होगी। बचत करने की प्रवृत्ति बढ़ेगी। घर-परिवार में आपका विश्वास बढ़ेगा। धार्मिक प्रसंग हो सकता है।

    Capricorn

    व्यवसायिक सम्पत्ति में बढ़ोत्तरी होगी। आज आप काफी व्यस्त रहेंगे। स्वभाव में ताजगी बनी रहेगी। स्वास्थ्य के प्रति थोड़ा सजग रहें।

    Aquarius

    मन में उल्लास रहेगा। मित्रों व परिजनों के साधनों का लाभ मिलेगा। साझेदार अच्छे से साथ निभाएंगे। परिवार के लोग आपके तरफ आकर्षित रहेंगे।

    Pisces

    आपके निर्णय लेने की क्षमता बढ़ेगी। आपका अवचेतन मन जाग्रत होकर स्थितियों को अनुकूल कर देंगे। इस समय आप सही फैसले ले पाएंगे। मन शांत रहेगा।